Monday 11 March 2019

डिजिटल‌ डेमोक्रेसी की दिशा में Lokatantra.in का बड़ा कदम

Mohit Bharatiya, Tannisha Avarrsekar, Jayantrao Patil and
Satyajeet Tambe Patil at the launch of Lokatantra.in
क्या आपको लगता है कि मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत कराना बेहद मुश्क़िल काम है? आप नहीं जानते हैं कि आपका संबंध किस चुनावी क्षेत्र से है? या फिर आपको ये समझने में मुश्क़िल पेश आती है कि आखिर किस उम्मीदवार को वोट दिया जाए? अब ये सब बीते दिनों की बातें हो जाएंगी.

तो आपका Lokatantra.in नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म में स्वागत है जो नेताओं और नागरिकों को जोड़नेवाली अनूठी वेबसाइट है और वोटिंग से संबंधित आपके तमाम सवालों के जवाब आसानी से देने में सक्षम है.

इस अनोखी वेबसाइट का संबंध किसी भी राजनीतिक पार्टी, व्यक्ति अथवा विचारधारा से नहीं है.
Lokatantra.in का मकसद ईमानदार तरीके से अचूक और निष्पक्ष जानकारियां आप तक पहुंचाना है ताक़ि आप पूरी समझदारी‌ के साथ अपने वोट डालने के अधिकार का इस्तेमाल कर सकें.

इस चुनावी मौसम‌ में सभी मुम्बईकरों की चुनावी ज़रूरतों का एक‌मात्र ज़रिया बनी ये वेबसाइट दरअसल किंग्स कॉलेज लंदन से अंग्रेजी और राजनीति शास्त्र की डिग्री हासिल करनेवाली और उसी कॉलेज की मनोनीत एसोसिएट तनीषा अवर्रसेकर की दिमागी उपज है.

इस प्लेटफॉर्म की विशेषता है कि ये मतदाताओं और उम्मीदवारों के बीच पारस्परिक ढ़ंग से संवाद कायम करने का एक बेहतरीन ज़रिया है जिसके माध्यम से दोनों को एक-दूसरे के बारे में बहुत कुछ जानने का मौका मिलता है. इस वेबसाइट के माध्यम से यूज़र्स को तथ्यों को जानने, उम्मीदवारों के इंटरव्यू देखने और उम्मीदवारों से सवाल पूछने और उनके काम के अवलोकन के अवसर से जुड़ी सेवाएं हासिल कर सकते हैं.

Lokatantra.in दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के वोटरों को अपने चुनावी उम्मीदवारों और चुनाव प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी मुहैया कराता है, उसकी प्रामाणिकता की जांच करता है और फिर उसी के आधार पर ऐसे आसान तरीके सुझाता है जो वोटर को आसानी से समझ में आ सके. दूसरी तरफ़ ये वेबसाइट पोल्स और सर्वे के तमाम ज़रूरी मुद्दों पर नागरिकों के विचारों से जुड़े डाटा भी इकट्ठा करती है. इसके बाद इस डाटा का विश्लेषण किया जाता है जिसे बाद में प्रकाशित किया जाता है ताक़ि नेताओं के चयन से संबंधित निर्णय लेने की प्रकिया में मदद मिल सके.

इस अनोखे प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये 18 से 25 साल की श्रेणी में आनेवाले युवाओं से उनके राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विचारों से संबधित ऐसे सवाल पूछता है जो उनके मतदान करने के व्यवहार को प्रभावित करता है और उन्हें हर मुद्दे की अपने लिए लगनेवाली अहमियत को रेट करने का मौका प्रदान करता है. उनके द्वारा दिए गए जवाब के आधार पर एल्गोरिथ्म उनके जवाबों का मिलान उनके चुनाव क्षेत्रों के उम्मीदवारों से करता है जिनके विचार उनसे मिलते-जुलते हैं. चयन किए गए उम्मीदवारों से उसी तरह के सवाल पूछे जाते हैं और फिर उनके जवाबों की वीडियोग्राफ़ी की जाती है ताक़ि इस पूरी प्रक्रिया में एक तरह की पारदर्शिता बनी रहे.

Lokatantra.in की प्रमुख संपादक और सीईओ तनीषा अवर्रसेकर कहती‌ हैं, "हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते थे जहां युवा अपने नेताओं को बता सकें कि आखिर वो क्या चाहते हैं और वे ख़ासतौर से स्वतंत्र और युवा नेताओं द्वारा किए गए कामों का अवलोकन कर सकें और उनके अच्छे कामों की सराहना कर सकें."

Lokatantra.in के मार्केटिंग प्रमुख सूर्यादीप मल्होत्रा कहते हैं, "शुरुआत में Lokatantra.in को हम महज़ मुम्बई और उसके 6 चुनाव क्षेत्रों में बांटेंगे - मुम्बई दक्षिण, मुम्बई दक्षिण मध्य, मुम्बई उत्तर मध्य, मुम्बई उत्तर, मुम्बई उत्तर पूर्व और मुम्बई उत्तर पश्चिम हैं. मगर जल्द होनेवाले विधानसभा चुनावों से पहले हम पूरे महाराष्ट्र में अपनी सेवाएं प्रदान करना शुरु करने की कोशिश करेंगे."

आखिर Lokatantra.in की क्या ज़रूरत है? अवर्रसेकर कहती हैं, "मुम्बई में 18-25 साल की श्रेणी में पंजीकृत युवाओं की संंख्या महज़ 5,93,105 है. शहर में रहनेवाले इस उम्र के नागरिकों की संख्या को देखते हुए ये संख्या बेहद कम है. हम अपने नेताओं को ज़िम्मेदार तभी ठहरा सकते हैं जब हम ख़ुद अपने वोट की ज़िम्मेदारी लें. युवाओं के लिए की गई इस पहल के ज़रिए मुम्बईकरों को बतौर नागरिक और अधिक जागरुक बनाने की कोशिश की जाएगी.

Lokatantra.in की बढ़ती लोकप्रियता से डिजिटल लोकतंत्र के ज़रिए युवाओं के सशक्तिकरण में ख़ासी मदद हासिल होगी.

No comments:

Post a Comment