Thursday 17 October 2019

विवेक ओबेरॉय : "मुंबई आर्ट फेयर कला को अभिजात्य नही तो अधिक प्रवेश के योग्य सुलभ बनाता है।" विवेक ओबेरॉय, पुजा बेदी, मधुश्री और कुणाल कोहली के हाथों हुआ प्रतिष्ठित मुंबई आर्ट फेयर का अनावरण।



मुंबई आर्ट फेयर के दूसरे संस्करण का ११ से १३ अक्टूबर तक नेहरू सेंटर, वर्ली में भव्य पैमाने पर आयोजित किया गया है। २०१९ के इस संस्करण प्रतिष्ठित मेले में  ३२५ युवा, आगामी और वरिष्ठ, सभी कलाकारों अपने कला का प्रदर्शन एक छत के नीचे प्रदर्शित करने का मौका मिला । लगभग १३० वातानुकूलित बूथों में चित्रों, मूर्तियों, तस्वीरों, सिरेमिक और मूल प्रिंट सहित ३,००० से अधिक कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया। इस कलापूर्ण कला मेले में मुख्य अतिथि के तौर पर फिल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय और गेस्ट ऑफ ऑनर पूजा बेदी, गायिका मधुश्री और फिल्ममेकर कुणाल कोहली आदि अन्य नामचीन हस्तियां भी शामिल हुयी थी। इस समारोह में मुंबई आर्ट फेयर के डायरेक्टर राजेंद्र पाटिल समेत कलाकार गौतम पाटोले, प्रकाश बाल जोशी, पृथ्वी सोनी, रूपाली मदान, रीना नाइक, विश्व साहनी, सोनू गुप्ता सहित कई अन्य सहभागी हुए थे ।

कला के शौक़ीन अभिनेता विवेक ओबेरॉय सहभागी कई कलाकारों के साथ बातचीत करते हुए, उनके कार्यों की बारीकियों पर चर्चा करते हुए देखा गया, जबकि इस कला मेले में उन्होंने चारकोल मास्टर गौतम पाटोले की कलाकृतियाँ भी खरीदीं। “मुंबई जैसे शहर में इतनी सारी कलाकृतियों का प्रदर्शन करना वास्तव में सराहनीय है जहाँ आप मुश्किल से ही रहने के लिए जगह पा सकते हैं। कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने और कला से प्रेरणा लेने का मौका मिलना चाहिए। मुझे लगता है कि मुंबई आर्ट फेयर टीम कलाकारों के लिए एक महान सेवा कर रही है और मुझे उनकी यही चीज़ काफ़ी पसंद आयी। इतना ही नहीं तो मुझे यह भी पसंद आया कि वो कला को अधिक सुलभ बना रहे हैं, ना की संभ्रांतवादी को। मैंने देखा कि यहां  युवा और युवा जोड़े हैं जो एक बजट सोचकर आये है और अभी भी सुंदर कलाकृति खरीद सकते हैं। मैंने गौतम पाटोले के कामों का विशेष रूप से आनंद लिया। चारकोल कलाकृति की बात की जाये तो वह एक उत्तम कलाकार  कलाकार है और इस तरह, चारकोल पेंटिंग एक अत्यंत मुश्किल काम है। सफेद परिभाषा है और आपको बीच में काले रंग को भरना होगा। मेरे लिए यह वास्तव में एक शानदार अनुभव रहा है! ”
मुंबई आर्ट फेयर, यह प्रतिष्ठित कला मेला अन्य कला प्रेमियों के लिए  १३ अक्टूबर तक सुबह ११ बजह से शाम ७:३० बजे तक नेहरू आर्ट गैलरी खुला रहेगा।




No comments:

Post a Comment